Happy Christmas क्‍यों नहीं, क्रिसमस की बधाई देते समय लोग Merry Christmas क्‍यों बोलते हैं   ....?

क्‍या आपको कभी Merry Christmas बोलते समय ये खयाल नहीं आया‍ कि जब सभी अवसरों पर विश करते समय हम Happy शब्‍द का इस्‍तेमाल करते हैं, तो क्रिसमस के लिए Merry शब्‍द क्‍यों बोला जाता है ...?  जब से होश संभाला है, अपने...

क्‍या आपको कभी Merry Christmas बोलते समय ये खयाल नहीं आया‍ कि जब सभी अवसरों पर विश करते समय हम Happy शब्‍द का इस्‍तेमाल करते हैं, तो क्रिसमस के लिए Merry शब्‍द क्‍यों बोला जाता है ...?  


जब से होश संभाला है, अपने दोस्‍तों और परिचितों को क्रिसमस की बधाई देते समय हमेशा Merry Christmas ही कहते देखा है. खुद भी ऐसा ही किया है. उम्‍मीद है आप भी ऐसा ही देखते, सुनते और करते आए होंगे. लेकिन क्‍या कभी Merry Christmas बोलते समय ये खयाल नहीं आया‍ कि जब सभी अवसरों पर विश करते समय हम Happy शब्‍द का इस्‍तेमाल करते हैं, तो क्रिसमस के लिए Merry शब्‍द क्‍यों बोला जाता है? कैसे शुरू हुआ इसका चलन? आइए आपको बताते हैं.




ये भी है वजह 


अगर आप किसी को Happy Christmas बोलते हैं तो कुछ गलत नहीं करेंगे. पहले लोग आपस में एक दूसरे को विश करने के लिए Happy Christmas ही बोला करते थे. लेकिन इंग्लिश साहित्यकार चार्ल्स डिकेंस ने जब अपनी किताब ‘अ क्रिसमस कैरोल’ में बार-बार Merry शब्द का इस्‍तेमाल किया, तब से लोग क्रिसमस विश करने के लिए Happy की जगह Merry शब्‍द बोलने लगे. इसलिए Merry शब्‍द को प्रचलित करने का श्रेय इंग्लिश साहित्यकार चार्ल्स डिकेंस को दिया जाता है. लेकिन इंग्लैंड में आज भी तमाम लोग Happy Christmas बोलकर ही क्रिसमस की बधाई देते हैं. 


क्‍या है Merry का अर्थ 


कहा जाता है कि Merry शब्‍द काफी पुराना है और 16वीं शताब्दी से डिक्‍शनरी में इसका इस्‍तेमाल हो रहा है. इस शब्‍द का अर्थ होता है आनंदित. देखा जाए तो ये शब्‍द हैप्‍पी का पर्याय ही है. लेकिन जीसस की मां के नाम से कनेक्‍ट करके लोग  Merry शब्द में भावनाओं के साथ साथ आनंद और प्रेम का भाव भी ढूंढते हैं. इसलिए यीशू के जन्‍मदिन पर उनकी मां को याद करके यीशू के प्रति प्रेम प्रकट करते हैं और भगवान के रूप में यीशू को जन्‍म देने के लिए उनकी मां को धन्‍यवाद अदा करते हैं.  


Merry शब्‍द को लेकर ये है मान्‍यता 


Merry शब्‍द को लेकर कुछ लोगों का मानना है कि यीशू की मां का नाम मरियम था जिन्हें ‘Merry’ के नाम से भी जाना जाता है. यीशू के जन्‍मदिन को सेलिब्रेट करते हुए जब हैप्‍पी की बजाय मैरी शब्द बोला जाता है तो इस शब्‍द से थोड़ी भावनाएं जुड़ जाती हैं. इसलिए लोग Happy Christmas की बजाय Merry Christmas कहते हैं. 

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट